Youtube pe shorts video bna kr paise kaise kamaye ( earn upto 100000 per month ) |

 दोस्तों स्वागत हैं एक और नए ब्लॉग में मैं आप सभी को इस ब्लॉग में यूट्यूब से पैसा कमाए इस बारे में बताएंगे जिस से आप सभी लोग यूट्यूब से लाखों रुपए महीने का कमा सकते है तो दोस्तों आइए हम जाने की आप सभी लोग यूट्यूब पे वीडियो बना कर कैसे पैसे कमा सकते है |



तो दोस्तों हम शुरू करते हैं आप सब से पहले यूट्यूब एप्लीकेशन को आपने फोन या लैपटॉप में इंस्टॉल कर ले फिर आप उस एप्लीकेशन में ईमेल से लॉगिन कर ले | लॉगिन करने के बाद आप आपने यूट्यूब चैनल का नाम एक अच्छे तरह से बनाए अपने यूट्यूब चैनल का नाम उस चीज से रिलेटेड बनाए जिस में आप वीडियो बनाना चाहते है जैसे कि न्यूज , यूट्यूब टिप्स , स्टॉक मार्केट , फैक्ट्स , गैजेट्स , साइंस , ब्लॉगिंग , आदि चीजों के बारे में यूट्यूब शॉर्ट बना सकते हैं |  

यूट्यूब पर शॉर्ट्स वीडियो बनाना और उससे पैसा कमाना आजकल बहुत लोगों का माध्यम बन गया है। शॉर्ट्स वीडियो बनाने के लिए आपको प्लेटफॉर्म के तरीके और तकनीक को समझना होगा। सबसे पहले, यूट्यूब ऐप या वेबसाइट के लिए अकाउंट बनाएं और उसे अपनी रुचि और दर्शकों के अनुसार निचे बनाएं।

शॉर्ट्स बनाने के लिए आपको इंट्रेस्टिंग, एंगेजिंग और क्रिएटिव वीडियो बनाने पड़ेंगे। इसमें जोक्स, ट्रेंडिंग टॉपिक्स, मेम्स, डांस, एक्टिंग, और अन्य एंटरटेनिंग सामग्री शामिल हो सकती है।

पैसे कमाने के लिए, आपको यूट्यूब के मोनेटाइजेशन फीचर का उपयोग करना होगा। जब आपके वीडियो पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे की देखी गई वीडियो की शर्त पूरी होती है, तो आप अपने वीडियों पर ऐड्स दिखा सकते हैं और उनसे पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा, आप ब्रांड स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, और मर्च बिक्री से भी कमाई कर सकते हैं।

ध्यान दें कि पैसे कमाना यूट्यूब पर एक समय लगने वाला प्रक्रिया हो सकता है, लेकिन यदि आप नियमित और आकर्षक सामग्री प्रस्तुत करते हैं, तो आप इसमें सफल हो सकते हैं।

यूट्यूब पर शॉर्ट्स वीडियो बनाकर पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित कदम अपनाएं:

  1. वीडियो कंटेंट चयन: पहले, आपको अच्छे और मनोरंजनात्मक वीडियो कंटेंट का चयन करना होगा जो यूट्यूब शॉर्ट्स के प्रारूप के लिए उपयुक्त हो।


  2. शॉर्ट्स वीडियो बनाएं: वीडियो बनाने के लिए यूट्यूब के शॉर्ट्स स्टूडियो या अन्य वीडियो एडिटिंग टूल का उपयोग करें। ध्यान दें कि वीडियो 60 सेकंड से कम होने चाहिए और पोर्ट्रेट मोड में होना चाहिए।


  3. टैग और डिस्क्रिप्शन: वीडियो को साझा करने के साथ ही उसे अपने शीर्षक, वर्णन, टैग, और विशेष शब्दों के साथ सजाएं ताकि आपके वीडियो को आपके लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचाने में मदद मिले।


  4. मॉनेटाइजेशन: यूट्यूब पार्टन प्रोग्राम (YPP) में शामिल होने के बाद, आपके वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे और आप प्रतिदिन के पूरे दौरान से कमाई कर सकते हैं।


  5. सामाजिक मीडिया प्रमोशन: अपने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर साझा करें ताकि आपके चैनल को अधिक लोग देख सकें।


  6. स्थिर और नियमितता: नियमित रूप से वीडियो अपलोड करें और अपने दर्शकों के साथ संवाद बनाएं ताकि वे आपके चैनल पर वापस आ सकें।


  7. निष्कर्षित रूप से निगरानी रखें: अपने दर्शकों के टिप्पणियों और प्रतिक्रियाओं का उत्तर दें और अपने चैनल को सुधारने के लिए उनके सुझावों का मददगार उपयोग करें।

आपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कैसे करें ?


दोस्तों आप आपने यूट्यूब चैनल को मॉनिटाइज कर सकते है जब आप यूट्यूब के द्वारा दिए गए लेवल्स को पार कर देते है
आइए हम जानते है की वो सभी लेवल्स क्या है ?
दोस्तों आप सब से पहले यूट्यूब के द्वारा दिए गए 12 महीनों में जो cirteria दिए गए होंगे उसे पूरा करना रहता है
अब यूट्यूब ने उस क्राइटेरिया को कम कर दिया हैं पहले यूट्यूब ने 10000 सब्सक्राइबर्स को पूरा करने के लिए बोल रहा था लेकिन अब उसको कम कर के 500 सब्सक्राइबर्स कर दिया है , पहले यूट्यूब ने पब्लिक वॉच हॉर्स 4000 का था लेकिन अब उसको कम कर के 3000 वॉच होर कर दिया है ,पहले यूट्यूब ने 10M व्यूज पूरा करने के लिए बोल रहा था लेकिन अब 3M व्यूज के लिए बोल रहा है तो दोस्तों आप सभी यूट्यूब के द्वारा दिए गए क्राइटेरिया को पूरा करने के बाद आपने चैनल को मॉनेटाइज कर सकते है और वह से गूगल एडसेंस में अप्रूवल लेने के बाद आप यूट्यूब से अच्छा पैसा कमा सकते है
आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही |
दोस्तों हमारे इस चैनल पे अच्छे से अच्छे आर्टिकल आते है जिस से आप बिना इन्वेस्टमेंट कर पैसा कमा सकते हैं | दोस्तों अगर आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज लाइक और शेयर करें और कॉमेंट में हमे बताएं की आप किस चीज में जानकारी लेना पसंद करेंगे |

ध्यानवाद (Thank you ) |


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ