Successful YouTuber Kaise Bane In Hindi - YouTuber कैसे बने ?

दोस्तों आज के 5 वर्षों पहले का समय था जब YouTube का बहुत ही कम उपयोग होता था और यदि कोई बोल दे कि मैं एक Youtuber हूँ तो बड़ी ही असमंजस की स्थिति आ जाती थी लेकिन वर्तमान में 5+ billion internet users youtube का उपयोग करते हैं तथा 50 million लोग प्रतिदिन youtube videos watch करने तथा upload करने के लिए उपयोग करते हैं. आप भी यदि Youtuber बनना चाहते हैं और internet में search कर रहे हैं Youtuber kaise bane तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं!

इस आर्टिकल में हम आपको सिर्फ ये नहीं बताएँगे कि Successful YouTuber कैसे बनें? बल्कि हम आपको step by step सब कुछ बताएँगे कि you tuber बनने से पहले क्या करना होता है, YouTube channel कैसे बनाते हैं तथा एक successful youtuber कैसे बन सकते हैं और यूट्यूब के regarding जितनी भी चीजें हैं सब कुछ मैं बताऊंगा

Successful Youtuber बनने के लिए क्या करें?
दोस्तों स्वाभाविक सी बात है कि यदि आप किसी चीज में अपना महत्वपूर्ण समय व्यतीत कर रहें हैं तो आप उसमें सफल जरूर होना चाहेंगे तथा पैसे भी कमाना चाहेंगे. इसीलिए बहुत सी जरूरी बाते हैं जो आपको अपना YouTube channel बनाने से पहले सोचना पड़ेगा!

क्योंकि वर्तमान में कई crore Youtubers है लेकिन उनमें से मात्र 8 से 10 प्रतिशत कुछ youtubers ही हैं जो इतने successful हैं कि कुछ पैसे कमा रहे हैं. इसका मतलब ये है कि YouTube channel तो कोई भी बना लेता है जिसे internet का थोड़ा बहुत ज्ञान हो लेकिन success हर कोई नहीं हो पाता. इसीलिए हम आपको Youtuber kaise bane ही नहीं यहाँ आपको ऐसी कुछ महत्वपूर्ण बाते बता रहे हैं जो आपकी एक Successful you tuber बनने में काफी मदद करेंगी!

My YouTube Journey
और मैं अपनी बात करूं तो मैंने 13 साल की उम्र में एक यूट्यूब चैनल बनाया था और उसमें मैं वीडियो अपलोड कर रहा था और उस समय मुझे यूट्यूब का नॉलेज नहीं था और मेरे मन में जो वीडियो आता था मैं अपलोड कर देता था और यह मुझे उस समय यह भी नहीं पता था कि यूट्यूब से पैसे भी कमाया जा सकता है,
 और उसके बाद 2020 में मैंने एक प्रोफेशनल तरीके से चैनल क्रिएट किया और उस समय मैंने भी बहुत कुछ सीखा यूट्यूब के बारे में बहुत कुछ जाना और  मैंने भी ट्यूब से पैसे कमाए |

तो आज मैं आपको अपना खुद का एक्सपीरियंस बताऊंगा कि मैंने कैसे यूट्यूब से पैसे कमाए क्या चीज मैंने किया जिससे मैंने भी यूट्यूब से पैसे कमा तो वही चीज में आपको इसे आर्टिकल्स में बताने वाला  हूं 


Queries Solved
1. खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं
2.यूट्यूब चैनल Niche Selected
3. यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कैसे करें
4.यूट्यूब चैनल से हम कितना पैसा कमा सकते हैं
5.यूट्यूब चैनल से पैसे कब आते हैं


1. खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं? 

तो दोस्तों यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको एक अपना जीमेल अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आपको अपना यूट्यूब एप्लीकेशन ओपन करना है और फिर ऊपर के साइड कॉर्नर में आपको 1 लोगों दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको पहचान करने में सिलेक्ट करना है और फिर आपका चाल नहीं आप पर बनकर तैयार हो जाएगा |

2.यूट्यूब चैनल Niche Selected

तो अब आपका चैनल बनने के बाद आपको वीडियो अपलोड करने से पहले आपको यकीन नहीं सेलेक्ट करना होगा कि से टाइप की वीडियो मुझे अपलोड करना है जैसे कि मैं अपनी बात करूं तुम्हे यूट्यूब टिप्स के बारे में ऑनलाइन अर्निंग एप फ्लैट मार्केटिंग ब्लॉगिंग के बारे में यह सब वीडियो बनाता हूं तो आपको भी कुछ इस तरह की नीच सेंड करना होगा जितना किया वीडियो बनाना चाहते हैं
अब अगर आपको नहीं पता कि नीच कैसे सिलेक्ट करें तो मैं बताता हूं आपको नीच कैसे सिलेक्ट करें 
जिस चीज में आपका इंटरेस्ट और लाइक जैसे कि आपका नॉलेज जिस चीज में काफी ज्यादा नॉलेज हो उस तरह के आप वीडियो बनाइए और उस तरह के वीडियो अपलोड करना चालू कर दीजिए


3. यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कैसे करें

तो दोस्तों अब आपको अपने चैनल का न ज सिलेक्ट करने के बाद आपको वीडियो बनाना है और आपको वीडियो कैसे बनाना उसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए आपको एकअपना एक मोबाइल फोन चाहिए और आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है प्ले स्टोर से ओपन कैमरा 
और इस एप्लीकेशन से आपकी वीडियो की क्वालिटी बहुत अच्छी रहेगी और आप वीडियो रिकॉर्ड करके यूट्यूयूब पर अपलोड करना है
अबे यूट्यूब पर अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब एप्लीकेशन को ओपन करना होगा उसके बाद नीचे आपको प्लस का आइकन देखेगा उस पर टाइप करना है उसके बाद अपलोड वीडियो पर क्लिक करके जो वीडियो आपने रिकॉर्ड किया है उसको सेलेक्ट करके यूट्यूब पर आपको अपलोड कर देना है

4.यूट्यूब चैनल से हम कितना पैसा कमा सकते हैं

अब बात करता है कि यूट्यूब से आप कितना पैसा कमा सकते हैं
तो दोस्त बात करें कि यूट्यूब से पैसा कमाने की तो यहां पर आपको इतना सारा पैसा मिल सकता कि आप कभी सोच भी नहीं सकते कि मुझे कितना सारा पैसा मिल जाएगा लेकिन उसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा और उसके साथ-साथ आपको बहुत ही ज्यादा पैसा भी मिलेगा
तो दोस्तों जैसा आप लोग देखते हैं कि बहुत सारे यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं तो वह लोग यूट्यूब से कितना पैसा कमाते होंगे तुम्हें बता दूं कि वह लोग यूट्यूब से बल्कि एक लाख दो लाख 300000 बल्कि उससे कई गुना भी पैसे कमाते हैं
तो अभी आप लोग सोचोगे की हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएंगे मैंने तो यूट्यूब चैनल बना लिया उसके बाद पैसे कैसे आएंगे


5.यूट्यूब चैनल से पैसे कब आते हैं

तो अभी आप लोग सोचोगे कि मैंने तो यूट्यूब चैनल बना लिया उस पर वीडियो भी अपलोड कर रहा हूं लेकिन हमारे चैनल से पैसे क्यों नहीं आ रहे हैं

तो दोस्तों आपको यूट्यूब चैनल बनाने के बाद उससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने युटुब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का पब्लिक वॉच टाइम पूरा करना पड़ेगा
इसके बाद आपका यू ट्यूब से पैसा आने लगेगा | 

         MY YOUTUBE CHANNEL              
      
                    topics 
1. खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं
2.यूट्यूब चैनल Niche Selected
3. यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड कैसे करें
4.यूट्यूब चैनल से हम कितना पैसा कमा सकते हैं
5.यूट्यूब चैनल से पैसे कब आते हैं


तो दोस्तों ऊपर आप जितने भी टॉपिक्स देख रहे हैं इन सभी टॉपिक को कवर करके मैंने इस आर्टिकल को बनाया है यहां पर जितने भी आपके टॉपिक्स हैं सबका सलूशन इसे आर्टिकल में है|

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ