Under ₹500, इस खतरनाक गर्मी में रहो cool.

शीर्षक: ₹500 से कम कीमत में ये शीर्ष 10 कूलिंग डिवाइस आपको गर्मी से राहत दिलाने में मदद करेंगे!

सबसे पहले,


जैसे-जैसे प्रचंड गर्मी नजदीक आती है, ठंडा रहना प्राथमिकता बन जाता है। सौभाग्य से, गर्मी पर काबू पाने के लिए पृथ्वी को कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ती। ₹500 से कम कीमत वाले शीर्ष 10 कूलिंग डिवाइस नीचे सूचीबद्ध हैं जो आपको पूरे गर्म महीनों में ठंडा और आरामदायक रहने में मदद करेंगे। ये कम लागत वाले विकल्प, जिनमें पोर्टेबल पंखे से लेकर रचनात्मक कूलिंग तौलिए तक शामिल हैं, आपको पूरी गर्मियों में शांत और एकत्रित रखेंगे।

1. मिनी पोर्टेबल पंखा (₹100-₹300): कॉम्पैक्ट और हल्के, मिनी पोर्टेबल पंखे एक आवश्यक यात्रा साथी हैं। बैटरी या यूएसबी पर चलने वाले ये छोटे पंखे, आप जहां भी हों, तुरंत गर्मी कम कर देते हैं। वे अपने मूक संचालन और अनुकूलन योग्य गति के कारण घर, कार्यालय में या बाहरी गतिविधियों में शामिल होने के लिए आदर्श हैं।

2. कूलिंग टॉवल (₹200-₹400): बाहर ठंडा रहने का सबसे अच्छा तरीका कूलिंग टॉवल है। तुरंत राहत पाने के लिए, बस तौलिये को पानी में गीला करें, उसे निचोड़कर सुखा लें और इसे अपने कंधों या गर्दन के चारों ओर लपेट लें। वाष्पीकरण प्रक्रिया से आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिससे आप सबसे गर्म दिनों में भी आरामदायक रहते हैं। वे पर्यावरण की दृष्टि से लाभकारी विकल्प हैं क्योंकि वे पुन: प्रयोज्य और साफ करने में आसान भी हैं।

3. यूएसबी मिनी एयर कंडीशनर (₹300 - ₹500): अधिक कीमत चुकाए बिना मिनी एयर कंडीशनर की कूलिंग क्षमताओं का लाभ उठाएं। यूएसबी माइक्रो एयर कंडीशनर के रूप में जाने जाने वाले कॉम्पैक्ट गैजेट आपके चेहरे पर सीधे ठंडी हवा का एक स्थिर स्प्रे प्रदान करने के लिए आपके लैपटॉप या पावर बैंक से जुड़ जाते हैं। ये सस्ते उपकरण, जो आपके डेस्क पर या घर पर आराम करते समय अच्छा काम करते हैं, गर्मियों में अपरिहार्य हैं।

4. (₹200-₹400) आइस पैक कूलिंग पिलो इंसर्ट:

क्या आप अपने तकिए का ठंडा पक्ष दिखाने के लिए उसे हमेशा पलटने से थक गए हैं? रात की शांतिपूर्ण नींद के लिए आइस पैक के साथ ठंडा तकिया लगाएं। घंटों की ठंडक के आराम के लिए, बस जेल पैक को फ्रीज करें और इसे अपने तकिए के आवरण में रख दें। जब गर्म रातें इस सस्ते शीतलन विकल्प के साथ समाप्त होती हैं तो मीठे सपने आपका इंतजार करते हैं।

5. कूलिंग जेल आई मास्क (₹100-₹300): अपनी थकी हुई आंखों को पुनर्जीवित करने के लिए कूलिंग जेल आई मास्क का उपयोग करें। ये मास्क सूजन और दर्द से तुरंत राहत देते हैं, भले ही आपको किसी चीज से एलर्जी हो या आपने पूरा दिन स्क्रीन पर देखते हुए बिताया हो। जब भी आपको आवश्यकता हो, अतिरिक्त शीतलन प्रभाव के लिए उन्हें रेफ्रिजरेटर में रखें।

6. यूएसबी के साथ ट्रैवल डेस्क फैन (₹200 - ₹400):

काम करते समय ठंडा और एकाग्र रहने के लिए पोर्टेबल यूएसबी डेस्क पंखे का उपयोग करें। इन छोटे पंखों को आपके लैपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट करना आसान है, और ये आपके डेस्क पर लंबे समय तक काम करने के दौरान आपको आरामदायक रखने के लिए हल्की हवा प्रदान करेंगे। वे अपने मूक संचालन और परिवर्तनशील कोणों के कारण किसी भी कार्यक्षेत्र के लिए आदर्श पूरक हैं।

7. कूलिंग नेक फैन (₹300 - ₹500): स्टाइल में ठंडक पाने के लिए कूलिंग नेक फैन का उपयोग करें। ये पहनने योग्य गैजेट आपकी गर्दन के चारों ओर अच्छी तरह से लटकते हैं और जब आप बाहर होते हैं तो आपको तरोताजा महसूस कराने के लिए लगातार ठंडी हवा फेंकते हैं। वे साइकिल चलाने, लंबी पैदल यात्रा और पार्क में टहलने जैसी बाहरी गतिविधियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं क्योंकि वे हल्के और हाथों से मुक्त हैं।

8. 100-200 रुपये पुन: प्रयोज्य बर्फ के टुकड़े:

अपने पेय पदार्थों को पतला किए बिना ठंडा रखने के लिए पुन: प्रयोज्य बर्फ के टुकड़ों का उपयोग करें। ये BPA मुक्त प्लास्टिक क्यूब फ्रीजर-सुरक्षित हैं और कई उपयोगों के लिए पुन: प्रयोज्य हैं। पारंपरिक बर्फ के टुकड़ों की गड़बड़ी या असुविधा के बिना ठंडे पेय पदार्थों का आनंद लेने के लिए, उपयोग से पहले उन्हें फ्रीजर में रख दें।

9. रिफ्रेशिंग फेस मिस्ट (₹100 - ₹300): हाइड्रेटेड और ठंडा रखने के लिए इस फेस मिस्ट का उपयोग करें। ककड़ी और एलोवेरा जैसे कार्बनिक घटकों के साथ कसकर तैयार किए गए, ये मिस्ट आपकी त्वचा को हाइड्रेट करते हुए तुरंत गर्मी से राहत देते हैं। जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो तो इसे तुरंत अपने बैग या पर्स में रख लें।

इस DIY कूलिंग नेक रैप की कीमत अलग-अलग है।


एक अनोखा और ताज़ा नेक रैप बनाने के लिए चावल और कपड़े जैसी सामान्य घरेलू वस्तुओं का उपयोग करें। बस एक छोटी थैली के अंदर कुछ चावल डालें जिसे आपने एक साथ सिल दिया है, फिर इसे ठंडा होने के लिए फ्रीजर में रख दें। सस्ते, घरेलू शीतलन उपचार के लिए, इसे अपनी गर्दन के चारों ओर लपेटें।

निष्कर्षतः, गर्मी में ठंडा रहना हमेशा महंगा नहीं होता है। ₹500 के आसपास के ये सस्ते कूलिंग उपकरण आपको बजट से अधिक खर्च किए बिना गर्मी से लड़ने में मदद करेंगे। इस संग्रह में रचनात्मक कूलिंग तौलिये और पोर्टेबल पंखे शामिल हैं, इसलिए इसमें हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। तो जब मदद केवल एक क्लिक की दूरी पर है तो भीषण गर्मी क्यों सहें? इस गर्मी में ठंडक पाने के लिए ये उचित मूल्य वाले उपकरण अभी खरीदें!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ